भाषा

आर्ट अनुभव केंद्र: एक आधुनिक न्यूनतावादी रस्टिक अनुभव!

Rustic Art Experience Center:  A Modern Minimalist Rustic Experience!

 

"हमारे स्टोर में जो भी आएं उन्हें हमारे स्टोर में यह सुखद अनुभूति होनी ही चाहिए कि आखिर रस्टिक आर्ट क्या है!"

"रस्टिक आर्ट क्या है?" दीवारों की खूबसूरती निखारने को उत्सुक हमारे सह संस्थापक अजिंक्य ने पूछा

  "संक्षेप में कहें तो, यह न्यूनतम, टिकाऊ (सस्टेनेबल), देहाती और कलात्मक है!" बस यह दो मिनट की छोटी सी बैठक हमारा नजरिया समझने के लिए आर्किटेक्ट्स के लिए काफी थी।

आधे से ज्यादा एक्सपीरियंस सेंटर का निर्माण ऐसी सामग्री से किया गया है, जिसे अगर फेंक देते तो बेवजह भूमि का एक छोटा सा हिस्सा इस से भर जाता।अनुभव केंद्र की मुख्य दीवार बनाने वाले ट्यूब पाइप कबाड़खाने में फेंके जाने के लिए तैयार थे।लेकिन हमने ट्यूब पाइप को बचाया और पृष्ठभूमि बनाने के लिए पुन: उपयोग किया। पुनर्नवीनीकरण लकड़ी के फ्रेम में कांच की अलमारियों को कांच के दरवाजे के एक बड़े टुकड़े से काटा गया था जो पहले रस्टिक आर्ट के कार्यालय के प्रवेश द्वार पर था।

अनुभव केंद्र सुनिश्चित करता है कि यह प्राकृतिक प्रकाश के साथ भी अच्छी तरह से प्रकाशित रहे। प्राकृतिक प्रकाश पूरे दिन चंद्रमा के बढ़ते और घटते चक्रों का प्रभाव देने के लिए प्रतीक चिन्ह (logo) को रोशन करता है। एक नए चंद्रमा की नकल करना, दिन के अंत में एक पूर्ण चंद्रमा के लिए वर्धमान होना, केवल हमारे लिए बाहर निकलने और वास्तविक चंद्रमा को फिर से देखने के लिए

चूंकि सभी रस्टिक आर्ट उत्पाद भारतीय संस्कृति और प्रकृति से प्रेरित रंगों का दावा करते हैं, इसलिए हमने इसे अपने स्टोर में शामिल करने का फैसला किया। सफेद, मटमैले और भूरे रंग के कपड़े शेष स्टोर में शामिल किए; आंखों पर जोर भी ना पड़े और उत्पादों से नजर भी ना हटे। हमारे उत्पादों की यही खूबी आपकी नज़रों को सुकून देने के लिए काफी है।

हमारे अनुभव केंद्र में बड़े पीले वर्ग (बृहस्पति का प्रतिनिधित्व) के आसपास की 7 रोशनी नक्षत्र से प्रेरित है; विशेष रूप से सातवाँ नक्षत्र, पुनर्वसु। पॅलक्स" (Pollux)  और "कैस्टर" (Castor) दो पुनर्स्थापकों को दर्शाते है।

बृहस्पति को भारतीय नक्षत्र में बेहद शुभ और पवित्र माना जाता है, और अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर हमारे अनुभव केंद्र का शुभारंभ करने का हमारा निर्णय उचित रहा।

इन नक्षत्रों के नीचे दी गई तालिका वह है जहाँ आप रस्टिक आर्ट  का सबसे अधिक अनुभव करेंगे। यह एक खाली कैनवास है। यह आपके स्वाद के अनुकूल होगा। यह हमारे प्रतीक चिन्ह (logo) से निकलने वाली रोशनी, ऊपर की रोशनी और शीशे के दरवाज़ों से अंदर झाँकती हुई अपवर्तित प्राकृतिक रोशनी से प्रकाशित होता है। यह संयोजन आपके आगमन को उतना ही अनूठा बनाता है जितना कि दिन का वह समय जब आप हमसे मिलने आते हैं। कोई भी दो मुलाकातें बिल्कुल एक जैसी नहीं होती हैं और हमें लगता है कि यह बहुत खूबसूरत बात है!

हमने अपना पहला स्टोर अपने गृहनगर सतारा, महाराष्ट्र में शुरू करने का फैसला किया। खूबसूरत सह्याद्री रेंज की 7 पहाड़ियों से घिरा टियर 3 शहर। यह पुणे से लगभग 100 किमी और यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल का घर है: कास पठार।

हम वर्क ऑफ वॉल्स के टीम  में अजिंक्य सालुंखे, दिशा बाचल और प्रतीक गोले का बहुत आभार व्यक्त करना चाहते हैं, जिन्होंने हमारे लिए इतना सुंदर अनुभव केंद्र बनाया, जो अपने आप में एक अविश्वसनीय अनुभव था।

हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी जल्द ही हमारे अनुभव केंद्र में आएंगे और हमारी टीम को हेलो कहेंगे, जो आपको रोजाना एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करने के लिए अथक प्रयास करती हैं।

 

पिछला लेख अगला लेख