भाषा

9 कारण क्यों आपको अपने पालतू जानवरों के लिए ऑर्गेनिक शैम्पू पर स्विच करना चाहिए

9 reasons why you should switch to Organic Shampoo for your Pets

इंसानों की तरह, जानवर के लिए भी प्राकृतिक और जैविक पर्सनल ग्रूमिंग उत्पादों से बेहतर कुछ भी नहीं हैं। Marley & Me, Scooby Doo, 101 Dalmatians और यहां तक ​​कि लोकप्रिय फिल्म थ्रिलर फ्रेंचाइजी जॉन विक के बारे में सोचें। उन सब में एक चीज समान है, वह है मनुष्यों और उनके पालतू जानवरों के बीच बिना शर्त प्यार और बंधन। पालतू जानवर हमारे परिवारों के सबसे प्रिय सदस्य हैं। वे हमारे अद्भुत साथी है बिना शर्त हमें प्यार करते हैं, और अगर किसी कारण वश हमारा मन उदास होता है तो वे महसूस कर लेते हैं और हमारे मूड को बेहतर बनाने के लिए सब कुछ करते हैं जिससे मुड़ सही हो जाए। पालतू जानवर परिवार का सबसे दुलारा सदस्य है और सही भी है, इसलिए उन्हें हमेशा सर्वश्रेष्ठ का हकदार होना चाहिए।

टैमी अब तक का सबसे अच्छा कुत्ता है

अधिकांश कमर्शियल ग्रूमिंग उत्पाद जहरीले रसायनों जैसे सल्फेट्स, पैराबेन, पेट्रोकेमिकल्स आदि से बनाए जाते हैं। मनुष्यों की तरह, ये विष हमारे पालतू जानवरों की त्वचा और रोए के लिए बेहद हानिकारक हैं। कुछ विष संभावित रूप से त्वचा के माध्यम से रक्त प्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं और जानवरों के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए  बुद्धिमानी इसी में है कि अपने प्यारे और सच्चे दोस्तों (पालतू जानवरों) की देखभाल के लिए हमेशा गैर-विषैले और जैविक उत्पाद का उपयोग ही करना चाहिए।

यहां 9 कारण बताए गए हैं कि क्यों आपको अपने प्यारे दोस्तों के लिए ऑर्गेनिक पेट शैम्पू का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए :

  1. अधिकांश वाणिज्यिक उत्पादों में सिंथेटिक सुगंध होती है जो पालतू जानवरों की संवेदनशील नाक के लिए बहुत ज्यादा तेज होती है। जानवरों में इंसानों से ज्यादा सूंघने की क्षमता होती है। इससे जानवर को इससे जलन हो सकती है। उन्हें इन सिंथेटिक सुगंधों से एलर्जी भी विकसित हो सकती हैं। इसलिए उत्पाद में बेहद हल्की सुगंध होनी चाहिए या फिर पालतू जानवरों के अनुरूप बिल्कुल भी सुगंध नहीं होनी चाहिए। अगर इंसानों को भीनी भीनी  हल्की खुशबू महसूस होती है, तो यह शायद पालतू जानवरों के लिए उपयुक्त है। पालतू जानवरों के लिए रस्टिक आर्ट ऑर्गेनिक शैंपू बार केवल कार्यात्मक आवश्यक तेलों का उपयोग करके बनाया जाता है जो उनकी अनुमत सीमा में उपयोग किए जाते हैं। वे पालतू जानवरों की संवेदनशील नाक को परेशान नहीं करते हैं और नहाने के समय को एक सुखद अनुभव बनाते हैं।
  2. सिंथेटिक और जहरीले रसायन आमतौर पर जानवरों की त्वचा और रोए पर अवशेष छोड़ते हैं। इसे आसानी से धोया नहीं जा सकता है, जब जानवर खुद को चाटते हैं, तो वे संभावित रूप से अवशिष्ट उत्पाद को निगल सकते हैं और जहरीले रसायनों का सेवन कर सकते हैं। जैविक उत्पादों को आसानी से धोया जा सकता है और यह रोए पर कोई अवशेष भी नहीं छोड़ते है। यहां तक ​​​​कि अगर वे खुद को चाटते हैं, तो वे इस प्रक्रिया में किसी भी विषाक्त पदार्थों का सेवन नहीं कर रहे हैं। यह मनुष्यों और बच्चों के लिए भी सुरक्षित है, इसलिए वे जहरीले रासायनिक अवशेषों से प्रभावित नहीं होते हैं। हम अपने पालतू जानवरों को गले लगाना और उनके साथ खेलना पसंद करते हैं और हमेशा उनके करीब रहते हैं। इसलिए  जैविक शैम्पू एक सुरक्षित विकल्प है।
  3. नीम, कोलाइडल सिल्वर जैसे प्राकृतिक तत्व फंगल या बैक्टीरियल संक्रमण की रोकथाम के लिए बहुत प्रभावी होते हैं। यह स्वाभाविक रूप से टिक्स की घटना को रोकने में भी मदद करता है। इसके रासायनिक विकल्प पालतू जानवर की त्वचा और रोए को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वे संभावित रूप से त्वचा और रोए के सूखापन और स्केलिंग का कारण बन सकते हैं।
  4. पालतू जानवरों को इंसानों की तुलना में एलर्जी जल्दी होती है। विभिन्न संवारने वाले उत्पादों में सिंथेटिक रंग, योजक, भराव उन्हें एलर्जी के लिए अत्यधिक प्रवण बनाते हैं। ऑर्गेनिक ग्रूमिंग उत्पाद पालतू जानवरों की संवेदनशीलता और एलर्जी को खत्म कर सकते हैं।
  5. जैविक उत्पाद पालतू जानवरों की त्वचा और रोए को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। ये बालों को झड़ने से रोकने, त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और बेहतर तरीके से रूखेपन को रोकने हैं। जैविक उत्पादों में हल्के और ठंडक पहुंचाने वाले आवश्यक तेलों की वजह से पालतू जानवर अपने स्नान के समय का आनंद भी काफी अच्छे से ले पाते हैं।
  6. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पालतू जानवर खुद नहा नहीं सकते हैं और उन्हें नहालते समय इंसान भी जहरीले रसायनों के संपर्क में आ सकते हैं और यह संभावित रूप से मानव त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है। कठोर रसायन मनुष्यों को भी एलर्जी और प्रतिक्रियाएँ पैदा कर सकते हैं।
  7. एक बार जब आप जैविक उत्पादों का इस्तेमाल शुरू करते हैं, तो पालतू जानवर का स्वस्थ हमेशा अच्छा रहेगा। एक बार जब हम अपने पालतू जानवरों की देखभाल से विषाक्त पदार्थों को खत्म कर देते हैं, तो वे कम एलर्जी और प्रतिक्रियाओं का अनुभव करते हैं, इसका मतलब यह है कि आप का पालतू जानवर स्वास्थ्य है। यह संभावित रूप से उनके जीवन काल को भी बढ़ा सकता है।
  8. जैविक उत्पाद आमतौर पर भराव(fillers) और योजक (additives )से मुक्त होते हैं । इसका मतलब यह है कि हर बार उपयोग के लिए थोड़ी मात्रा ही पर्याप्त है। जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो वे भुगतान की गई कीमत से  अधिक मूल्यवान साबित होते हैं। इस प्रकार, लंबे समय में काफी पैसा बचाता है।
  9. पशु प्रकृति और हरियाली में अपने समय का आनंद लेते हैं। हमारे पालतू जानवर प्रकृति में अपना समय बिताना पसंद करते हैं और हमें इसे संरक्षित करने के लिए सब कुछ करना चाहिए। जैविक उत्पादों पर स्विच करने से प्रकृति में और अधिक विषाक्त पदार्थ न मिला कर पर्यावरण को संरक्षित करने में भी मदद मिलेगी। मनुष्य के रूप में यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपनी जीवन शैली को यथासंभव टिकाऊ (सस्टेनेबल) बनाएं और इस ग्रह पर हमें अपने प्रभाव को कम करने का प्रयास करना चाहिए जिसे हम उनके साथ साझा करते हैं|
  10. मनुष्य अपने पालतू जानवरों के साथ अपने जीवन का बहुत कम समय साझा करते हैं लेकिन एक पालतू जानवर अपना पूरा जीवन मनुष्यों के साथ साझा करते है। पालतू जानवरों के माता-पिता के रूप में यह हमारी ज़िम्मेदारी है कि हम उनकी सर्वोत्तम देखभाल करें और हम उनसे जितना प्यार कर सकते हैं करें।
  1. मीनू सबसे अच्छी बिल्ली है