भाषा

शरीर की गंध को स्वाभाविक रूप से कैसे कम करें? पुनश्च: यह पसीने को नियंत्रित करने से नहीं है!

Vegan organic deodorant balm | Reduce body odour naturally

क्या सच में हमारे पसीने से बदबू आती है?

पसीने को लोग यूं ही बदनाम करते हैं, पर सच बात तो यह है कि हमारा पसीना अपने आप में बदबूदार नहीं होता हैं, यह तो बैक्टीरिया और पसीने का मेल है जो समस्या पैदा करता है।

उचित तकनीकी लाक्षणिकताएं 

 मैं इसे कैसे हल करूं?

डिओडोरेंट का उपयोग करके परंतु प्रतिस्वेदक 

(antiperspirant) का उपयोग ना करें


 दोनों में क्या फर्क है?

एंटीपर्सपिरेंट में एक सक्रिय संघटक होता है - एल्यूमीनियम लवण। ये लवण एक अघुलनशील पदार्थ उत्पन्न करते हैं जो पसीने के स्राव को रोकता है।

 अगर मुझे पसीना न आए तो क्या यह अच्छा है, नहीं?

पसीने का वाष्पीकरण शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है। पसीने की ग्रंथियों में चयापचय अपशिष्ट और विषाक्त यौगिकों से छुटकारा पाने का एक उत्सर्जन कार्य भी होता है।

 तो, मैं एक संतुलित विकल्प कैसे अपनाऊ जो पर्यावरण के अनुकूल हो, मेरे शरीर की गंध को दूर करे और मेरे शरीर में पसीने जैसी प्राकृतिक प्रक्रियाओं में भी हस्तक्षेप न करे?

स्प्रे-ऑन डिओडोरेंट्स का इस्तेमाल तो बिलकुल नहीं करना चाहिए - विश्वास करें या ना करे, वे वायु प्रदूषण और श्वसन विकारों में योगदान देते हैं। बात अत्यधिक अविश्वसनीय लग सकती है, लेकिन जब आप स्प्रे-ऑन डिओडोरेंट का उपयोग करते हैं तो आप जहरीले रसायनों (वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों) को हवा में छोड़ रहे हैं जो प्रकृति के साथ-साथ मानव स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हैं। डियोडरेंट स्प्रे में अल्कोहल भी होता है जो त्वचा को डिहाइड्रेट करता है और त्वचा को काला भी करता है।


एक बेहतर विकल्प अपनाने के लिए हमें यह जानने की जरूरत है कि डिओडोरेंट कैसे काम करते हैं - डिओडोरेंट इत्र के साथ फंकी गंध को छुपाते हैं या एंटीमाइक्रोबायल एजेंटों के साथ उन्हें खत्म करते हैं। जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं, यह बैक्टीरिया है जो समस्या है। ये रोगाणुरोधी एजेंट सिंथेटिक हो सकते हैं, जैसे बाजार में अधिकांश डिओडोरेंट। हालांकि, पौधे के तेल और अर्क, तथा आवश्यक तेलों में भी रोगाणुरोधी गतिविधि होती है और आपकी प्राकृतिक पसीने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करती है।

अपने डिओडोरेंट्स में इन संभावित जहरीले तत्वों को देखें:

ट्राईक्लोसन - यह बैक्टीरिया के विकास के कारण गंध को रोकने के लिए एक रोगाणुरोधी एजेंट है। ट्राईक्लोसन त्वचा में जलन पैदा कर सकता है और हमारे हार्मोन सिस्टम और थायरॉयड ग्रंथि के कामकाज को बाधित कर सकता है। यह हमारे शरीर से धुलने पर पानी को भी प्रदूषित करता है।

अल्कोहल - इसका उपयोग एयरोसोल डिओडोरेंट्स में प्रणोदक के रूप में किया जाता है। यह त्वचा को निर्जलित करता है और इस वजह से त्वचा में रंजकता और कालापन बढ़ जाता है, विशेष रूप से अंडरआर्म्स की कोमल पतली त्वचा में। इससे खुजली और लाली भी हो सकती है।

सिंथेटिक सुगंध और Phthalates - वे आम तौर पर अज्ञात यौगिक होते हैं जिनमें कई संभावित जहरीले तत्व होते हैं। सिंथेटिक सुगंध से श्वसन संबंधी विकार और प्रजनन संबंधी विकार हो सकते हैं। Phthalates और सिंथेटिक सुगंधों के संपर्क में आने से तत्काल प्रभाव नहीं हो सकता है लेकिन लंबे समय में शरीर में एलर्जी और सूजन विकसित हो सकती है।

एल्युमीनियम और इसके लवण - यह आमतौर पर प्रतिस्वेदक में प्रयुक्त होने वाला घटक है। एल्युमीनियम पसीने की ग्रंथियों को बंद कर देता है जिससे पसीना आना बंद हो जाता है। यह पसीने की प्राकृतिक शारीरिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप करता है और ट्यूमर के विकास का कारण बन सकता है।


अगली बात जो ध्यान में रखनी है वह है पैकेजिंग - पैकेजिंग एक तुच्छ समस्या लग सकती है लेकिन यह सबसे आवश्यक पहलू है। एक औसत व्यक्ति हर साल 10 से 30 डिओडोरेंट कैन का उपयोग करता है, एक वर्ष में कुल 9 बिलियन कैन का अनुमान है। इनका निस्तारण कैसे होगा? उनका रिसाइकिल किया जा सकता है लेकिन उनमें से केवल आधे का ही रिसाइकिल किया जा रहा है, शेष 4.5 अरब डिब्बे लैंडफिल में समाप्त हो जाते हैं। रिसाइकिल करने योग्य डिब्बे और पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग का विकल्प चुनें।


हमारे जिंजरेंज और पेपराइन ऑर्गेनिक डियोड्रेंट देखें जो आपको वेजिटेबल बटर और तेल प्रदान करते हैं जो आपको गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोककर आपको गंध मुक्त रखते हैं, बिना शारीरिक कार्यों में हस्तक्षेप किए। यह विटामिन ई से समृद्ध है जो त्वचा को अन्य तेलों और मक्खन के साथ पोषण देता है। यदि आप बाद में परफ्यूम लगाते हैं तो उत्पाद की न्यूनतम सुगंध परस्पर क्रिया नहीं करती है। रस्टिक आर्ट डिओडोरेंट बाम का लंबे समय तक उपयोग त्वचा को टोन करने और इसे स्वस्थ रखने में मदद करेगा। यहां तक ​​कि किशोरों के लिए भी इसका इस्तेमाल सुरक्षित है।

क्या आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपना खून, पसीना और आंसू बहाते हैं? अब रस्टिक आर्ट के ऑर्गेनिक डिओडोरेंट्स के साथ बिना किसी गंध के अपने खून, पसीने और आंसुओं को बहाएं!


पिछला लेख अगला लेख

एक टिप्पणी छोड़ें

कृपया ध्यान दें, टिप्पणियों को प्रकाशित होने से पहले स्वीकृत किया जाना चाहिए