भाषा

इस सर्दी में सूखे और फटे होंठों को कैसे रोकें?

How to prevent dry and chapped lips this winter?


सर्दी ठंड में ठंडी आइसक्रीम खाने का आनंद और गर्म फजी कंबल के साथ गर्म चॉकलेट का आराम लाती है। लेकिन यह हमारे होठों के कोमल ऊतकों को नुकसान पहुंचाने वाली कठोरता भी लाता है।

सर्दियां सूखे, फटे, फटे होंठों का पर्याय हैं। जबकि हर कोई इस बेचैनी से पीड़ित है, कुछ दूसरों की तुलना में अधिक पीड़ित हैं। यहां आपके होठों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और उन्हें कोमल और मुस्कुराते रहने के कुछ त्वरित और आसान तरीके दिए गए हैं :)

1. हाइड्रेटेड रहें!
हम अक्सर सर्दियों में पानी पीना भूल जाते हैं और सूखे होंठ आमतौर पर डिहाइड्रेशन का पहला संकेत होते हैं। अपने होठों, त्वचा और बालों को हाइड्रेटेड रखने और अत्यधिक रूखेपन को रोकने के लिए पर्याप्त पानी पिएं।

2. हल्का छूटना
होंठ के ऊतक हमारी त्वचा के बाकी हिस्सों की तुलना में कहीं अधिक नाजुक होते हैं। हालांकि संतोषजनक, होंठों को रगड़ने से ऊतक को नुकसान और कटौती हो सकती है। यदि आप अपने होठों को एक्सफोलिएट करना चाहते हैं, तो रक्तस्राव और घावों को रोकने के लिए निम्न चरणों का पालन करें।

  • अपने होठों को लिप बाम या कोल्ड प्रेस्ड ऑयल से हल्का गीला करें।
  • एक नरम रुमाल लें और इसे गर्म पानी में डुबोएं (ज्यादा गर्म नहीं)। अतिरिक्त पानी निकाल दें।
  • मृत ऊतक को हटाने के लिए धीरे-धीरे अपने होठों को छोटे गोलाकार गतियों में रगड़ें।
  • ज्यादा दबाव न डालें।
  • होठों को ठीक करने में मदद के लिए फिर से लिप बाम लगाएं।
  • शॉवर के बाद और जरूरत पड़ने पर ही एक्सफोलिएट करना सबसे अच्छा है।

3. आयुर्वेदिक हैक
अपने होठों को मुलायम और नम रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी नाभि में कोल्ड प्रेस्ड तिल के तेल की एक बूंद डालें। होठों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप इसे नहाने के तुरंत बाद या रात में लगा सकते हैं। कोल्ड-प्रेस्ड तेल हल्के वजन के और गैर-चिकने होते हैं और इसलिए चिपचिपे नहीं रहेंगे। तिल का तेल अत्यधिक पौष्टिक और डिटॉक्सिफाइंग है और आयुर्वेद ग्रंथों में सबसे अधिक अनुशंसित है।

4. लिप मॉइश्चराइजर आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं
अपने होठों को पोषण देने के लिए पेट्रोलियम फ्री लिप बाम का इस्तेमाल करें। आप हमारे जैविक, शाकाहारी और क्रूरता मुक्त उपयोग कर सकते हैं, स्वादिष्ट लिप मॉइस्चराइज़र का उल्लेख जितनी बार चाहें उतनी बार कर सकते हैं। सोने से पहले मुलायम और पोषित होंठों के साथ उठने के लिए इसका इस्तेमाल करना न भूलें।

5. एक टालने वाली सूची का पालन करें

  • अपने होठों को कभी न चाटें । यह आपके होठों को और भी रूखा बना देगा और होठों और त्वचा को काला कर देगा।
  • सिलिकॉन मुक्त और सुरक्षित मेकअप का प्रयोग करें। होंठ सर्दियों में अति संवेदनशील होते हैं और फटने की संभावना होती है। यह त्वचा में हानिकारक विषाक्त पदार्थों को हटा सकता है। आप अपने दैनिक श्रृंगार की जरूरतों के लिए जैविक वनस्पति रंगों से बने हमारे सुरक्षित और शून्य अपशिष्ट होंठ और गाल के रंग का चयन कर सकते हैं।
  • ज्यादा एक्सफोलिएट न करें। हफ्ते में एक बार से ज्यादा एक्सफोलिएट न करें। ऐसा तभी करना सबसे अच्छा है जब जरूरत हो और अपरिहार्य हो।

रस्टिक आर्ट लिप मॉइस्चराइज़र प्राकृतिक, शाकाहारी, क्रूरता मुक्त और जैविक हैं। यह 100% प्राकृतिक तेलों और मक्खन से तैयार किया जाता है, जो लंबे समय तक चलता है और होठों के कोमल ऊतकों को पोषण देता है।
अपने होठों को सील न होने दें। पर्यावरण के लिए आवाज उठाओ!

पिछला लेख अगला लेख

एक टिप्पणी छोड़ें

कृपया ध्यान दें, टिप्पणियों को प्रकाशित होने से पहले स्वीकृत किया जाना चाहिए