भाषा

डैंड्रफ और बालों के झड़ने को रोकने के लिए स्वस्थ बालों की आदतें

सर्दियां हमारे बालों और स्कैल्प को रूखा बना देती हैं। हमारी त्वचा की तरह ही स्कैल्प को भी सर्दियों का सामना करने के लिए उसी तरह की देखभाल और उपचार की आवश्यकता होती है। हर 21 दिनों में मनुष्य की त्वचा झाड़ती  हैं। स्कैल्प इसे डैंड्रफ के रूप में बहा देता है। शुष्क हवा और ठंडे तापमान के कारण सर्दियों के दौरान शेडिंग (झड़ना)अत्यधिक होती है। डैंड्रफ कम करने और साल भर स्वस्थ बाल पाने के लिए यहां कुछ चीजें दी गई हैं, जिन्हें आप आज से ही शुरू कर सकते हैं:

  1. मालिश... तेल मालिश...
    हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बालों और स्कैल्प पर तेल लगाएं! तेल लगाने से स्कैल्प को पोषण मिलता है और परतदारपन कम होता है। यह आपके स्कैल्प के लिए एक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
  2. ठंडे ठंडे पानी से...
    गर्म पानी से ना नहाएं। गर्म पानी स्कैल्प के प्रोटीन को पिघला देता है जिससे उसकी अखंडता कम हो जाती है। ढीली खोपड़ी के परिणामस्वरूप अत्यधिक रूसी और अंततः गंजापन होता है।  छिद्रों को बंद करने, बालों के झड़ने को रोकने और स्वस्थ बालों के पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने के लिए सुनिश्चित करें आखरी में ठंडे से गुनगुना पानी सर पर डाले ।
  3. अपने शानदार सफेद बालों को गले लगाओ!
    अपने बालों को कम से कम रंगें। बालों को कलर करने से बाल और सिर की त्वचा अत्यधिक रूखी हो जाती है। आपने अपने बाल यूं ही धुप में सफेद नहीं किये है, यह आपके बुद्धिमन होने का भी प्रतीक है,अपने सफेद बालों का स्वागत खुली बाहों से करे, इसे  अपनाएं और इसे गर्व के साथ धारण करें, आखिरकार आपने इसे अर्जित कर लिया है
  4. खाओ पियो...
    बालों की सभी देखभाल एक अच्छे आहार और पर्याप्त मात्रा में पानी के सेवन से पूरी होती है। सर्दियों में हम कम पानी पीते हैं।आप गर्म चाय और गर्म पानी से हाइड्रेटेड रहें। सुनिश्चित करें कि आपके आहार में ऐसा भोजन हो जो आपको पर्याप्त गर्माहट और पोषण दे।
  5. बस सुबह की धूप का लुत्फ उठाएं...!
    आवश्यक विटामिन डी प्राप्त करने और सेरोटोनिन (फील-गुड हार्मोन) को बढ़ावा देने के लिए कृत्रिम गर्मी (ड्रायर और स्ट्रेटनर) को छोड़ दें और सुबह की गर्म धूप और हवा का लुत्फ उठाएं। सेरोटोनिन मूड पर अच्छा प्रभाव डालता है और एक व्यक्ति को शांत और केंद्रित महसूस करने में मदद करने के साथ जुड़ा हुआ है।

अंतिम लेकिन किसी से कम नहीं; अपने पसंदीदा टीवी पात्रों के मरने पर अपने दिमाग पर जोर न दें। तनाव के कारण निर्जलीकरण होता है जिससे त्वचा रूखी हो जाती है और अंत में सिर की त्वचा भी रूखी हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं।

खुश रहो, हाइड्रेटेड रहो, पोषित रहो, बालों वाले रहो!



अगला लेख

एक टिप्पणी छोड़ें

कृपया ध्यान दें, टिप्पणियों को प्रकाशित होने से पहले स्वीकृत किया जाना चाहिए